Saturday, September 7, 2013

जब किसी व्यक्ति का वजन तेजी से बढ़ता है तो वह उसे नियंत्रित करने के लिए डाइटिंग व घंटों एक्सरसाइज जैसे जतन करता है। लेकिन दरअसल इन दोनों तरीकों से बेहतर है योगासन। रोजाना कुछ योगासन करने से वजन बहुत जल्दी नियंत्रित हो जाता है। ऐसा ही एक आसन है गरूड़ासन जिसे करने से बहुत जल्दी वजन कम किया जा सकता है। गरूडासन की विधि-आसन को करने के लिए सबसे पहले सावधान की स्थिति में खड़े हो जाएं, उसके बाद दाएं पैर को सामने की ओर ले जाते हुए बाएं पैर से लपेट लीजिए। इसी तरह दोनों हाथों को सीने के सामने लाकर पैरों की तरह लपेटते हुए नमस्कार की मुद्रा में ले आइए। इस क्रिया को एक तरफ से करने के बाद दूसरी तरफ से भी किजिए। इस स्थिति में एक मिनट तक रहें। इस क्रिया को दोनों पैरों से 5-5 बार करें उसके बाद क्रिया को बढाते रहें। गरूडासन के लाभ-इस आसन को करने से मांसपेशियां चुस्त बनती हैं। पैर, घुटने व जांघों को मजबूती मिलती है। यह कंधे, बांह तथा कोहनियों के दर्द व कंपन को ठीक करता है। यह आसन शरीर के कंपन को दूर करता है। इस आसन को करने से कमरदर्द, जोडों का दर्द, हार्निया आदि रोग ठीक होते हैं। मोटापा, बवासीर, हाइडोसील तथा मूत्रसंबंधी रोगियों के लिए यह आसन करना अधिक लाभकारी होता है।

2 comments:

Darshan jangra said...

बहुत सुन्दर प्रस्तुति.. आपको सूचित करते हुए हर्ष हो रहा है कि आपकी पोस्ट हिंदी ब्लॉग समूह में सामिल की गयी और आप की इस प्रविष्टि की चर्चा - रविवार-8/09/2013 को
समाज सुधार कैसे हो? ..... - हिंदी ब्लॉग समूह चर्चा-अंकः14 पर लिंक की गयी है , ताकि अधिक से अधिक लोग आपकी रचना पढ़ सकें . कृपया आप भी पधारें, सादर .... Darshan jangra





सतीश सक्सेना said...

शुक्रिया आपका ..